Pages

Tuesday, December 7, 2010

यक़ीनन ही मुहब्बत है

यक़ीनन ही मुहब्बत है
(बहरे-हजज-मुसम्मन-सालिम) 

वही रुत है मगर आज  फ़जाओं  में  इक  मसर्रत है
हवा  अटखेलियाँ  करती  या  शाखों  की   शरारत है

जी करता  है बेवज़ह  सही  जी भर उनकी करूँ बातें
ज़माने को ज़िक्रे  दिलबर  से जाने क्यों शिकायत है

सुना था  आदमी  पर  जादू का  भी  असर  पड़ता है
न  मानो  यार  तुम पर  ये मुद्दआ  इक   हक़ीकत है

कर रहे हो रश्क़ क्यों तुम इस तरह मेरी किस्मत से
थी कल तक संग तेरी वो मगर अब मेरी किस्मत है

जो देखा  आपकी  मख़मूर२  आँखों में अक़्श अपना
न  संवरने  से  मतलब  ना  आईने   की   ज़रूरत है

इक  सुरूर  ख़ुशी का  मुझ पे यूँ ही छाया सा रहता है
मेरे दोस्तों  को मेरे रुख़ पे  दिखती इक  सबाहत है

हसीं   परछाईं   कोई   बारहा४  आ  जाये  ख़्वाबों  में
"विभूति"  समझ  जरा ये तो यक़ीनन  ही मुहब्बत है

१.ख़ुशी,२.नशीली,३.सुन्दरता,४.प्रायः

6 comments:

  1. Reply by Navin C. Chaturvedi on December 4, 2010 at 1:29pm on "Open Books Online".
    लफ़्ज़ों की रवानी और ख़यालों की ताज़गी देखने लायक है|
    खास कर ये हिस्से ज़्यादा अच्छे लगे:-
    .........उनके नाम से ज़माने को, जाने क्यों शिकायत है
    सुना था आदमी पर, जादू का................
    देखा जो उनकी मखमूर आँखों, में अक्स.............

    बहुत बहुत बधाई विभूति कुमार जी| आनंद आ गया|

    ReplyDelete
  2. भाई /
    मेरी उर्दू शब्दकोष बहुत कमज़ोर है ...
    मगर आपके द्वारा शब्दों का चयन
    बड़े ही दिलकश जुबां में किया गया है
    वैसे भी ग़ज़ल को स्वर दी जाए
    तो वह अपने पुरे रवानी में आता है /
    लिखते रहे / बिहार .... की धरती उर्वर है

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद ! मेरा शब्द चयन आपको पसंद आया. यक़ीनन बिहार की धरती तो ऊर्वर है लेकिन माहौल में कुछ कमी नज़र आती है.
    रही बात मेरी ग़ज़लों को स्वर देने का ------ तो देखें ग़ज़लों को स्वर कब मिलता है .

    ReplyDelete
  4. wah wah wah vibhuti ji
    dil khush ho gaya
    aapki ye gazal to dil ki gahrayi tak chhu gayi
    and d lines i liked most are
    "dekha jo unki makhmoor aankhon me aks apna,
    na sanwrne se raha matlab na aaine ki jarurat h"

    ReplyDelete
  5. तरल भावनाओं की मोहक अभिव्यक्ति . भाषा पर बहुत अच्छी पकड़ और उतना ही शब्दों का सुन्दर प्रवाह. प्रशंसनीय ग़ज़ल है यह

    ReplyDelete
  6. मुहब्बत चीज ही ऐसी है कि इसपर जितना लिखा जाय कम है .... एक प्रयास मैनें भी किया ... मुझे खुशी है कि आपको यह ग़ज़ल पसन्द आयी ..धन्यवाद..

    ReplyDelete